dark_mode
  • Tuesday, 09 August 2022
  • Visits : 354073
कौशल विकास योजनान्र्तत अनुसूचित जाति वर्ग के युवक-युवतियों को दिया जाएगा निःशुल्क प्रशिक्षण

कौशल विकास योजनान्र्तत अनुसूचित जाति वर्ग के युवक-युवतियों को दिया जाएगा निःशुल्क प्रशिक्षण

रायगढ़ 28 मार्च ।  कौशल विकास योजना के माध्यम से प्रदेश के अनुसूचित जाति वर्ग के बेरोजगार युवक-युवतियों को रायपुर एवं दुर्ग के प्रशिक्षण केन्द्रों में विभिन्न ट्रेडों में निरूशुल्क प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके लिए आगामी 31 मार्च 2022 तक आवेदन पत्र आमंत्रित किए गए है। अनुसूचित जाति वर्ग में प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले इच्छुक युवक-युवतियां कार्यालयीन समय में 31 मार्च तक कार्यालय कलेक्टर जिला अत्यावसायी सहकारी विकास समिति, रायगढ़ कक्ष क्रमांक 94 में अपने मूल दस्तावेजों के साथ उपस्थित होकर आवेदन पत्र प्राप्त कर कार्यालय जमा कर सकते हैं।

 

 

 

 


ज्ञात हो कि प्रदेश के अनुसूचित जाति वर्ग के बेरोजगार युवक-युवतियों का चयन कर कौशल विकास के माध्यम से प्रशिक्षण सह नियोजन उपलब्ध कराने के उद्देश्य से रसायन व उर्वरक मंत्रालय भारत सरकार की संस्था सिपेट एवं एम.एस.एम.ई.दुर्ग के प्रस्ताव निगम मुख्यालय रायपुर को मिले है। उनके द्वारा प्रस्तावित लघु अवधि प्रशिक्षण कार्यक्रम की विभिन्न ट्रेडों में रायपुर एवं दुर्ग के प्रशिक्षण केन्द्रों में निरूशुल्क आयोजित किए जाएंगे, साथ ही आवास और भोजन की व्यवस्था प्रशिक्षणार्थियों के लिए उपलब्ध कराई जाएगी। सिपेट रायपुर द्वारा मशीन ऑपरेटर-सीएनसी लेथ के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता कक्षा 10 वी उत्तीर्ण बेरोजगार युवक-युवतियों का प्रशिक्षण तीन माह का होगा।

 

 

 

 

इसी तरह मशीन ऑपरेटर प्लास्टिक प्रोसेसिंग के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता कक्षा 8 वी उत्तीर्ण का भी प्रशिक्षण कार्यक्रम तीन माह की अवधि निर्धारित है। एम.एस.एम.ई. दुर्ग के द्वारा सर्टिफिकेट कोर्स इन सीएनसी टर्निंग और सर्टिफिकेट कोर्स इन मिलिंग का भी प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया जाना है। इन ट्रेडों के लिए रायगढ़ जिले को 10 का लक्ष्य मिला है। इस संबंध में अन्य विस्तृत जानकारी के लिए जिला अंत्यावसायी सहकारी विकास समिति, रायगढ़ के प्रभारी कार्यपालन अधिकारी से संपर्क कर सकते है।

comment / reply_from

Share on

related_post