dark_mode
  • Tuesday, 09 August 2022
  • Visits : 354025
राष्ट्रीय सेवा योजना के अंतर्गत सात दिवसीय विशेष शिविर संपन्न

राष्ट्रीय सेवा योजना के अंतर्गत सात दिवसीय विशेष शिविर संपन्न

रायगढ़ 28 मार्च ।  कृषि महाविद्यालय एवं अनुसंधान केंद्र, रायगढ़ के सहायक पुस्तकालयाध्यक्ष एवं मीडिया प्रभारी  सुनील कुमार गौतम ने जानकारी देते हुए बताया कि महाविद्यालय के रासेयो के सात दिवसीय विशेष शिविर के अंतर्गत सातवें दिन ग्राम बादपाली में जैविक खेती के महत्वपूर्ण घटक वर्मी कम्पोस्ट उत्पादन के लिए वर्मी बेड़ का निर्माण करके कंपोस्टिंग की प्रक्रिया को स्वयं सेवकों द्वारा संपादित कर गाँव के कृषकों के बीच प्रदर्शित किया गया।

 

 

 

 


शिविर के छठवें दिन वृक्षारोपण का कार्यक्रम रखा गया एवं लगातार सात दिवस के इस शिविर में कृषि महाविद्यालय एवं अनु.केंद्र, रायगढ़ के विभिन्न विषय-विशेषज्ञों द्वारा कृषकों एवं विद्यार्थियों को कृषि से संबंधित समस्या और उनके निदान के बारे में बताया गया। स्वयं सेवकों द्वारा प्राचीन एवं पारम्परिक खेलों व लोक संस्कृति को बरकरार रखने के लिए शिविर के प्रत्येक दिन सायंकाल में विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। शिविर के अंतिम दिन 27 मार्च की गाँव में प्रातरू कालीन योगा एवं प्रभात फेरी किया गया गया।

 

 

 

 

सायं काल में समापन समारोह का कार्यक्रम प्रारम्भ किया गया जिसमें महाविद्यालय के अधिष्ठाता, डॉ.ए.के. सिंह ने समारोह को संबोधित करते हुए एनएसएस के महत्वों के बारे में विद्यार्थियों को बताया एवं उनके उत्साहवर्धन के रूप में प्रमाण पत्र तथा पुरस्कार वितरण किये। महाविद्यालय के आनु.एवं पादप प्रजनन वैज्ञानिक डॉ. श्रिकांत साँवरगाँवकर, उद्यानिकी की सहायक प्राध्यापिका डॉ.श्रीमती सरिता अग्रवाल, पशुधन उत्पादन एवं प्रबंधन के सहायक प्राध्यापक डॉ.ब्रिजेश पटेल, शस्य विज्ञान के सहायक प्राध्यापक श्री संदीप पैंकरा, अतिथि शिक्षक के रूप में डॉ. योगेश कोसरीया, कैम्प संरक्षिका के रूप में शिवांगिनी साहू, सौरभ कुमार सिन्हा, पंचायत के पंच एवं गाँव के महिला एवं पुरुष भारी संख्या में उपस्थित रहें। समापन समारोह के अंत में मृदा विज्ञान के सहायक प्राध्यापक एवं एन.एस.एस. कार्यक्रम अधिकारी श्री जी.आर.राठिया द्वारा धन्यवाद ज्ञापन देते हुए कृषकों के लिए विभिन्न लाभकारी कृषि कार्यक्रमों को लगातार जारी रखने की बात कहकर सात दिवसीय विशेष शिविर के समाप्ति की घोषणा की गई।

comment / reply_from

Share on

related_post